Editor's Pickहर घर की सबसे जरूरी खबर: 2.5 लाख रु. तक जमा करने पर दिक्कत नहीं, इससे ज्यादा इनकम का हिसाब न दे पाए तो 200% जुर्माना

स्टेटमेंट टुडे न्यूज़ / एजेंसी : नई दिल्ली!1000/500 रु. के नोट बंद होने के बाद कई सवाल अब भी बने हुए हैं। अरुण जेटली और रेवेन्यू सेक्रेटरी हसमुख अधिया ने बुधवार को कई मुद्दों पर जानकारी दी। अधिया ने कहा कि कोई अपने खाते में 2.5 लाख रु. से ज्यादा जमा करता है तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को बताया जाएगा। इनकम से ज्यादाव् प्रॉपर्टी पाई गई तो उस रकम पर टैक्स के साथ 200% जुर्माना...
स्टेटमेंट टुडे न्यूज़ / एजेंसी :
नई दिल्ली!1000/500 रु. के नोट बंद होने के बाद कई सवाल अब भी बने हुए हैं। अरुण जेटली और रेवेन्यू सेक्रेटरी हसमुख अधिया ने बुधवार को कई मुद्दों पर जानकारी दी। अधिया ने कहा कि कोई अपने खाते में 2.5 लाख रु. से ज्यादा जमा करता है तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को बताया जाएगा। इनकम से ज्यादाव् प्रॉपर्टी पाई गई तो उस रकम पर टैक्स के साथ 200% जुर्माना लगेगा। टैक्स अफसर यह भी देखेंगे कि 2 लाख रु. से ज्यादा की ज्वैलरी खरीदने वाले पैन नंबर दे रहे हैं या नहीं। करंसी वापसी से जुड़े सवालों पर जेटली से संतोष ठाकुर की बातचीत…
Q. बचत के पैसे जमा करने वाली घरेलू महिलाओं के पैसे का क्या होगा?
जेटली.
महिलाएं और किसान अपने बचत के पैसे को लेकर चिंता न करें। ये हम भी जानते हैं कि घरेलू महिलाएं और किसान 25, 30 या 50 हजार रुपए घर खर्च के लिए रखते हैं। वे बिना टेंशन, इन पैसों को बैंक में जमा करा दें। उनसे पूछताछ नहीं होगी। जो इनकम टैक्स छूट के दायरे में आते हैं, वे 2.5 लाख सीमा तक पैसे बेफिक्र होकर जमा कर सकते हैं।
Q. लोगों में डर है कि उनके नोट वापस होंगे? बैंकों में प्रॉब्लम होगी?
जेटली. जिनके पास भी लीगल मनी है, उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा। बैंकों में कैश भिजवाया जा रहा है। नए 500 और 2000 के नोट, पुराने नोट के बदले दिए जाएंगे। बैंकों को जरूरत के मुताबिक एक्स्ट्रा काउंटर खोलने को कहा गया है। डर या अफरातफरी उन्हीं के बीच है जिनके पास कानूनी लीगल मनी नहीं है।
Q. जिनके पास काला धन है, क्या उन्हें पैसा जमा कराने पर छूट मिलेगी?
जेटली.छूट का समय बीत गया है। यह आम माफी योजना नहीं है। सोर्स का खुलासा करना होगा। इनसे इनके इनकम टैक्स स्लैब के मुताबिक टैक्स वसूलेंगे और जुर्माना लेंगे। ज्यादा बड़ी गड़बड़ियां मिलीं तो कानूनी कार्रवाई भी होगी।

Q. जिनके परिवार में शादी हैं, उन्हें किस तरह की रियायत मिलेगी?
जेटली.
शादी-ब्याह के मामले में ज्यादा प्रॉब्लम नहीं होगी। बड़ी खरीदारी कार्ड वगैरह से ही होती है। जल्द ही टेंट वाले, कैटरर्स और अन्य लोग भी चेक से पैसा लेने लगेंगे। इससे प्रॉब्लम पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

Q.1000 का नोट बंद कर 2000 का ला रहे हैं तो कालाधन कैसे रुकेगा?
जेटली. 2000 का नोट इसलिए लाया गया है क्योंकि हमारी इकॉनोमी बड़ी है। ऐसे में बड़े नोट जरूरी हैं। मोरारजी के वक्त इकॉनोमी में 2% बड़े नोट थे। अब 86% है। ऐसे में यह कदम ठीक है। इससे इकॉनोमी मजबूत बनेगी।
Q. एटीएम से तो एक दिन में 2000 ही निकाल पाएंगे? ज्यादा जरूरत हुई तो?
जेटली. ये दिक्कतें केवल कुछ दिन ही हैं जब तक कि नई करंसी की सप्लाई बढ़ नहीं जाती। इसलिए एटीएम से रोज 2 हजार ही निकाल सकेंगे। ज्यादा जरूरत है तो चेक या विथड्रॉल फॉर्म से पैसे निकाले जा सकते हैं। वहां एक दिन में 10 हजार और हफ्ते में 20 हजार निकाल सकते हैं।

484 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *