Big Storyकोरोना वायरस से 7993 मौतें, 198455 संक्रमित

Statement Today न्यूज़ डेस्क : नई दिल्ली, कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप अब तक विश्व के 150 से अधिक देशों तक फैल चुका है और इसके संक्रमण से 7993 लोगों की मौत हो गयी है जबकि करीब 198455 लोगों के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण धीरे-धीरे फैल रहा है और अब तक 147 लोगों में इसकी पुष्टि हो चुकी है जबकि तीन लोगों की मौत हो...
Statement Today
न्यूज़ डेस्क : नई दिल्ली, कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप अब तक विश्व के 150 से अधिक देशों तक फैल चुका है और इसके संक्रमण से 7993 लोगों की मौत हो गयी है जबकि करीब 198455 लोगों के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण धीरे-धीरे फैल रहा है और अब तक 147 लोगों में इसकी पुष्टि हो चुकी है जबकि तीन लोगों की मौत हो गयी है। देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई में कोरोना वायरस से संक्रमित 64 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति की मंगलवार को मौत हो गयी। मृतक हाल ही में दुबई से लौटा था। उसे पहले हिंदुजा अस्पताल में उपचार के लिए बाद में भर्ती कराया गया था।
बाद में उसका कस्तूरबा अस्पताल में इलाज चला। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मृतक की पत्नी और पुत्र भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इससे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित वृद्ध महिला की दिल्ली में तथा एक अन्य मौत कर्नाटक में हुई है। देश में महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना वायरस संक्रमित लोग हैं जहां कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या 40 पर पहुंच चुकी है। कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है लेकिन अभी भी इससे सबसे अधिक प्रभावित चीन के लोग ही हैं।
इस वायरस को लेकर तैयार की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे। चीन में वर्तमान में संक्रमित लोगों की कुल संख्या आधिकारिक रिपोर्टों से काफी अधिक होने की आशंका है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार चीन में कोरोना से अब तक 3237 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 81116 लोग इससे संक्रमित हुए हैं जिनमें से 61,644 मरीजों को ठीक कर अस्पतालों और अन्य स्थानों से छुट्टी दे दी गयी है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार चीन के बाद इटली में यह जानलेवा वायरस ने व्यापक स्तर पर अपने पैर पसार लिये हैं। इटली में कोरोना वायरस के कारण अब तक 2503 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 31506 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। इटली में पिछले 24 घंटों के दौरान 349 लोगों की मौत हुई है। खाड़ी देश ईरान में भी कोरोना वायरस का कहर जारी है।
ईरान में इस वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 988 हो चुकी है जबकि 16,169 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। इटली और ईरान के साथ स्पेन में भी कोरोना वायरस ने अपना कहर बरपाया है। स्पेन में कोरोना से अब तक 533 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 11826 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। दक्षिण कोरिया में भी कोरोना वायरस के मामलों में अचानक वृद्धि हुई है। दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से अब तक 84 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 8413 लोग इससे संक्रमित हुए हैं।
चीनी नागरिकों की अच्छी-खासी संख्या वाले देश अमेरिका में भी यह बीमारी व्यापक रूप से फैल चुकी है। अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 109 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 6456 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। अमेरिका ने पहले ही कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया। इससे अमेरिका के प्रांतों और अन्य क्षेत्रों में कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी।
इससे पहले अमेरिका के न्यूयॉर्क, वाशिंगटन, कैलिफोर्निया और फ्लोरिडा समेत आठ प्रांतों में कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा कर दी गयी थी। गौरतलब है कि दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले शुरू हुए थे। 

16 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *