Politicsराहुल गांधी के इस्तीफे पर बन रहा है सस्पेंस

Statement Today अब्दुल बासिद/ब्यूरो मुख्यालय – लखनऊ, कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक शुरू होने वाली है. खबर है कि इस बैठक में राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद से अपना इस्तीफा दे सकते हैं. लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने हार की जिम्मेदारी ली थी. राहुल गांधी के इस्तीफे पर अभी तक तीन तस्वीरें निकलकर सामने आ रही हैं. 1- पहली तस्वीर ये है कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार की जिम्मेदारी लेते हुए राहुल...
Statement Today
अब्दुल बासिद/ब्यूरो मुख्यालय लखनऊ, कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक शुरू होने वाली है. खबर है कि इस बैठक में राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद से अपना इस्तीफा दे सकते हैं. लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने हार की जिम्मेदारी ली थी. राहुल गांधी के इस्तीफे पर अभी तक तीन तस्वीरें निकलकर सामने आ रही हैं.
1- पहली तस्वीर ये है कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार की जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश करेंगे, लेकिन कांग्रेस वर्किंग कमेटी के लोग करारी को सामूहिक जिम्मेदारी कहते हुए अस्वीकार कर सकते हैं. बैठक में ऐसा होने की संभावना है.
2- इसके बाद दूसरी तस्वीर ये है कि राहुल गांधी के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया जाएगा. इस हार के बाद कांग्रेस पर आत्मपरीक्षण की जरूरत है और कांग्रेस इससे प्रेशर में भी है. इसलिए ऐसी संभावना है कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी द्वारा राहुल गांधी के इस्तीफे को स्वीकर कर लिया जाए.
अगर ऐसा होता है तो कैप्टन अमरिंदर सिंह, अशोक गहलोत और मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम की चर्चा पहले से ही है. ऐसे में इन तीनों नेताओं में किसी एक को पार्टी की कमान सौंपी जा सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ऐसा होने की बहुत कम संभावना है.
3- तीसरी तस्वीर और सबसे ज्यादा संभावना है कि राहुल गांधी इस्तीफा ही नहीं दें. पार्टी खुद को कमजोर नहीं दिखाना चाहेगी. इससे पहले भी पार्टी ने राहुल गांधी के इस्तीफे की बात को नकारा है. हो सकता है कि इस बैठक में चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन पर चर्चा हो और इसके परीक्षण के लिए एक अलग से कमेटी बना दी जाए. वर्किंग कमेटी सुधार करने, पार्टी को मजबूत करने के लिए एक प्रस्ताव पारित कर सकता है.
ऐसे में आज की बैठक से क्या निकलकर आता है, इस पर फिलहाल सबकी नजर है.

72 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *